Email id kya hota hai?| ईमेल आईडी कैसे बनाते हैं?

Email id kya hota hai?,ईमेल आईडी कैसे बनाते हैं?,Email ka full form kya hota hai?,ईमेल का मतलब क्या होता हैं?,Email ID बनता कैसे हैं?,Email का structure क्या होता हैं?,

इंटरनेट यूज़ करने वाले को ई -मेल के बारे में पता तो होता ही हैं, email kya hai? और ईमेल कहा इस्तेमाल होता हैं। Email ID कैसे बनाते हैं? इतना तो आईडिया होता हैं। अगर आप को ये सब जानकारी पता हैं. तो आपको बधाई हो, लेकिन अगर आप Email id kya hota hai?  ये नहीं जानते तो आपको परेशान होने कि जरुरत नहीं हैं क्योकि इस लेख में A से लेकर Z तक सारे जानकारी दूंगा. इस लेख को पूरा जरूर पढ़े।

ईमेल क्या होता हैं? – What is Email in Hindi?

Email id kya hota hai? दोस्तों email एक तोर पे WhatsApp के जैसा होता हैं. इसमें Text massage, Image, Videos, Links,Documents को शेयर कर सकते हैं. किसी दूसरे वेक्ति को साझा कर सकते हैं। Email के द्वारा या दूसरा कोई वेक्ति Text massage, Image, Videos, Links,Documents को किसी दूसरे Email id के द्वारा प्राप्त किया जाता हैं। Email id kya hota hai?

इसके बारे में और बताये तो. इसे आप डिजिटल चिट्ठी भी कह सकते हैं। क्योकि ये बिलकुल चिट्ठी के जैसा काम करता हैं चिट्ठी कागज के फोम में होता हैं। और ईमेल डिजिटल फोम में होता हैं। बस इतना सा फर्क हैं,

चिट्ठी भेज ने के लिए कागज के पत्र पर लिखा जाता हैं. और ईमेल लिखने के लिए हमें मोबाइल या लैपटॉप कि जरुरत परता हैं। Email id kya hota hai?अब आपको पता चल गया होगा.

Email ka full form kya hota hai? | ईमेल का मतलब क्या होता हैं?

क्या आपको पता हैं? Email ka matlab kya hai? Email ka full form kya hota hai? अगर आपको नहीं पता हैं. तो में आपको बताता हु. ईमेल का पूरा नाम (Electronic Mail) हैं. ईमेल कंप्यूटर और मोबाइल पर लिखा जाता हैं. ईमेल एक कंप्यूटर, मोबाइल से दूसरे कंप्यूटर, मोबाइल पर Text massage, Image, Videos, Links,Documents इतियादी भेजा जाता हैं. ये बिलकुल डिजिटल मेल होता हैं.जैसे पुराने समय में लोग एक जगह से सन्देश भेजनें के लिए चिट्ठी का उपयोग करते थे। वैसे ही आज के समय लोग ईमेल का यूज़ करते हैं. आपको ये पता होगा. पुराने समय में जब कोई चिट्ठी भेजता था। एक जगह से दूसरे जगह पर तो चिट्ठी को पहोचने में कुछ दिन लग जाता था। पर आज का समय ये काफी आसान हो गया है. आज के समय WhatsApp, Facbook और Email का जमाना हैं. आज के समय हमें कोई सन्देश भेजना होता हैं. तो इन्ही डिजिटल प्लेटफार्म का यूज़ करते हैं. और एक सेकंड के अंदर ही हमार सन्देश पहुंच जाता हैं. चाहें वे दुनिया के किसी भी कोने में हो उस तक आसानी मेल पहोच जाता हैं.

एक ईमेल आइड बनाने के लिए क्या चाहिए?

ईमेल आइड बनाने के लिए क्या चाहिए? इसके बारे में जानते हैं. Email बनाने से पहले ये पता होना चाहिए क्या चीज़े कि जरूर परता हैं.

Email free में बनता हैं. ईमेल बनाने में कोई पैसा नहीं लगता हैं. चाहें किसी को ईमेल भेजना हो या नया ईमेल बनाना हो. ये सब free में हो जाता हैं. ईमेल कैसे बनाये इसके लिए आपको तीन चीज कि जरुरत हैं. जैसे कि मेने नीचे में बताया हैं.

एक ईमेल आईडी create करने के लिए क्या क्या चीज़े चाहिए?

1. एक स्मार्टफोन, कंप्यूटर, लैपटॉप, इनमे से कुछ भी चलेगा बस आपके पास इनमे से एक डिवाइस होना चाहिए।

2. आपके पास इंटरनेट कनेक्स होना चाहिए।

3. ईमेल प्रोवाइडर

अब बात करते हैं. ईमेल आइड बनाने कि ईमेल प्रोवाइडर एक तोर पे डाकघर कि तरह होता हैं. कि आपको किस ईमेल प्रोवाइडर से ईमेल बनाना चाहते हैं. जैसे कि Gmail,Yahoo! Mail,Outlook,Zoho Mail,Rediffmail ये कुछ ईमेल प्रोवाइडर के नाम हैं.

में आपको Gmail के द्वारा बताऊँगा क्योकि ईमेल प्रोवाइडर में सबसे ज्यादा Gmail का लोग इस्तेमाल करते हैं। ऐसा इसलिए लिए हैं। क्योकि Gmail गूगल द्वारा दी गयी free service हैं। इसमें काफी सारे फीचर्स मिलता हैं. तो अब ये जानते हैं. Gmail बनाते कैसे हैं? लेकिन ये जाने से पहले आपको ये जानना होगा कि ईमेल आइड आखिर बनता कैसे हैं? एक Email का (structure) क्या होता हैं? आइए पहले इसके बारे में जान लेते हैं. अगर आप beginner हैं। ईमेल आइड के बारे में कुछ नहीं जानते हैं. तो आपको ये जरूर पता होना चाहिए. ईमेल बनता कैसे हैं. नीचे में मेने detail में बताया हैं. इसे जरूर पढ़े.

इसे भी पढ़े :-

Email ID बनता कैसे हैं? – Email का structure क्या होता हैं?

एक ईमेल आइड एक Address कि तरह होता हैं। उदहारण के तोर पे अगर आपको किसी के घर जाना हैं. आपको अपने दोस्त के घर जाना हैं. किसी काम से तो आप अपने दोस्त के घर कैसे जाएगे. इसके लिए आपको अपने दोस्त का घर का Address पता होना चाहिए वे कहा पर रहता हैं और उसका घर का Address नंबर क्या हैं. तभी अब अपने दोस्त के घर पहोच सकेगे. ठीक ऐसे ही एक ईमेल आइड होता हैं। ईमेल आइड एक address होता हैं. जैसे कि ये [email protected] ईमेल आइड पर मेल आता हैं। और ईमेल भेजा जाता हैं। इसे नेटलोक में ईमेल आइड कहा जाता हैं। आपको एक ईमेल आइड बनाना हैं. तो एक Email A/c बनाना पड़ेगा.

Email A/c बनाने के लिए अलग-अलग ईमेल प्रोवाइडर होता हैं। मेने आपको ऊपर में बताया था। जैसे Gmail,Yahoo! Mail,Outlook,Zoho Mail,Rediffmail इतियादी पर में आपको Gmail के द्वारा बताऊँगा ऊपर में मेने ये कहा था।

[email protected] ये एक Gmail के द्वारा मेने बनाया था। नीचे में एक इमेज के द्वारा इसका structure देख सकते हैं.

Email id kya hota hai?|

Email ID दो चीज़ो से मिल कर बनता हैं. एक Username और Domain Name जैसा कि आप ऊपर में दिए गए इमेज को देख सकते हैं. इसके बारे में नीचे में और भी जानकारी दिया हैं. इसे भी जरूर पढ़े.

1. Username क्या होता हैं?

Username क्या हैं ये एक तोर पर यूजर का पहचान होता हैं. इसके जरिये हम अपने Email ID यानि Email Account में Login करने के लिए इस्तेमाल करते हैं। ये @ से पहले आता हैं. Username फिर आता हैं @ और उसके बाद Domain Nameइसे जोड़ने पर ये बनता हैं. [email protected]मेरा ईमेल आइड का (username) hindipioneer97 हैं।

2. Domain Name क्या हैं?

Domain Name ईमेल आइड में @ के बाद यूज़ होने वाला चीज हैं. Domain Name एक तोर पर Computer / Server होता हैं। इसके द्वारा ही हम अपने सुचना को भेजना या प्राप्त करते हैं। इंटरनेट पर

इसके बारे में ये चीज भी जान लेना चाहिए Email Address का Gmail.com एक Domain Name होता हैं। इसमें जो . com हैं ये एक top level Domain माना जाता हैं।

3. @ का चिन्ह क्या होता हैं?

इससे AT कहा जाता हैं। इसका इस्तेमाल Username और Domain Name को अलग करने के लिए किया जाता हैं। @ ये चीज बहुत जरुरी होता हैं।

अब आपको Idea हो गया हैं. अब Gmail आप बना सकते हैं. तो चलिए जानते हैं. Gmail ID कैसे बनाते हैं.

Email id create kaise karte hai? | ईमेल आईडी कैसे बनाते हैं?

1.Gmail ID बनाने के लिए सबसे पहले आपको पहले अपना web browser Open करना होगा. आप Chrome browser opne करें. और google.com सर्च करना हैं. फिर Sign in पर click करना है. दोस्तों Sign in का ऑप्सन इसलिए आ रहा हैं क्योकि मेने गूगल पर login नहीं किया हैं। अगर आप में ये ऑप्सन नहीं आ रहा हैं तो आप गूगल के Gmail App पर जाकर भी कर सकते हैं.

Email id kya hota hai?|

2.अब आपको इस पेज में login करने के लिए इस्तेमाल होता हैं। अगर आपके पास कोई Gmail Account हैं. तो आप login कर सकते हैं और यहाँ से Gmail का पासवर्ड भी बदल सकते हैं लेकिन आपके पास कोई Gmail Account नहीं हैं तो आप यहाँ से नया Gmail बनाना सकते हैं नीचे में Create account का ऑप्शन दिखेगा. उस पर Click करना हैं.

Email id kya hota hai?|

3. For my personal use पर क्लिक करना हैं. फिर आगे में एक पेज opne होगा इसमें एक फोम भरना पड़ेगा.

Email id kya hota hai?|
  • Fast Name में अपना नाम लिखना हैं।
  • Last Name में आपको Surname Name लिखना हैं जो आपके नाम के बाद आता हैं।
  • इसमें आपको अपना Username बनाना पड़ेगा. username के बारे में मेने ऊपर में बताया था. तो आगे जानते हैं। Username आप किस नाम से बनाना है. आप किसी भी नाम से बना सकते है. एक बात आपको याद रखे कि जिस नाम से आप अपना Username बना रहे हैं वो available होना चाहिए अगर available नहीं हैं. तो आप उस नाम से अपना username नहीं बना पायेगे. क्योकि उस नाम से पहले कोई और बना चूका हैं. आप Username के साथ Number भी Add करना पड़ेगा. तभी उस नाम का Username Available मिलेगा.
  • अब बारी हैं. Password कि इसमें आपको एक unique और Strong Password रखना हैं ताकि आपका पासवर्ड कोई और Guess ना कर पाए इसमें कम से कम 8 कैरेक्टर या उससे भी ज्यादा ऐड कर सकते हैं. पासवर्ड ऐसा रखना हैं जिसमे mix letters, numbers और symbols होना चाहिए।
  • Comfrom वाले में आपको वही पासवर्ड डालना हैं. जो ऊपर में डाला था। उसके बाद Nex पर Click कर दीजिये।

4. अब एक Nex page खुल जाएगा. इसमें आपको दूसरा जानकारी भरना हैं.

  • Phone Number इसमें आपको अपना फोन नम्बर भरना हैं. वैसे ये Optional हैं. नम्बर डालना जरुरी नहीं हैं. पर फोन नम्बर डाल
  • Recovery email address यहाँ पर आपको अपना दूसरा ईमेल आइड डालना हैं अगर आपके पास हैं. तो डाल सकते हैं. वैसे ये भी Optional हैं।
  • Your birthday इसमें आपको अपना जन्म का तारीख और महीना, साल डालना है।
  • Gender इसमें आपको अपना लिंग सेलेक्ट करना और इसके बाद Next पर Click करना है।
Email id kya hota hai?|

5. Verify your अकाउंट

  • Verify your अकाउंट इसमें आपको अपना मोबाइल फोन नंबर को Verify करना होगा. इसके लिए आपको Send पर क्लिक करना है. फिर 6 अंक का OTP आएगा. इसे डाल कर Verify कर दीजिये।
  • ये सब करने के बाद आपको Gmail account से google privacy and terms का Page Opne हो जाएगा. इसे पढ़ना चाहते है तो पढ़ सकते. फिर आप को नीचे में I agree पर click कर देना है। और इतना करने के बाद आपका Gmail Account बन कर Redy हो गया है. आप किसी को भी ईमेल भेज सकते है। या प्राप्त कर सकते है।

Conclusion

अब आपको Email id kya hota hai? आप आपको पता चल गया होगा। मेने इस लेख में ईमेल के बारे में कई सारे चीज़े बताया है जैसे

Email ka full form kya hota hai?,एक ईमेल आइड बनाने के लिए क्या चाहिए?, और मेने ये भी बताया Email ID बनता कैसे हैं?
अगर ये लेख आपके किसी काम आया होगा तो. Please Comment Box में बताये।

Email id kya hota hai? FAQ:

Q1. ईमेल आईडी में क्या लिखते हैं?

Ans. ईमेल आइड में सबसे पहले जिस नाम से ईमेल आइड बना है उसका Fast Name डालना होता है. और दूसरे में last Name डालना होता है. फिर Username और उसके बाद एक Strong password रखना और फिर Next के Button पर क्लिक करना है. इसके बाद एक नया page Opne हो जाएगा उसमे अपना मोबाइल नंबर डालना है. वैसे ये जरुरी नहीं है डालना चाहते है तो डाल दे और अपना Birthday सेलेक्ट करें और gender सेलेक्ट करना है. नीचे में Verify your अकाउंट पर क्लिक करना है. उसके बाद आपको अपना नम्बर डालना है.एक otp आएगा उसको वेरीफाई करके i Agree पर Click करके. अब आपका Gmail Account बन कर Redy हो गया है।

Q2. एक ईमेल आइड बनाने के लिए क्या चाहिए?

Ans. 1.एक स्मार्टफोन, कंप्यूटर, लैपटॉप, इनमे से कुछ भी चलेगा बस आपके पास इनमे से एक डिवाइस होना चाहिए।
2. आपके पास इंटरनेट कनेक्स होना चाहिए।
3. ईमेल प्रोवाइडर

Q3.valid email id kya hota hai?

Ans. आसान शब्दो में कहे तो valid email id एक तोर पे गूगल द्वारा एक पहचान मिलता है. जब आप किसी को मेल करते है और वो उस तक पहुंच जाता है तो ये एक Valid Email कहेलाता है।

Q4. Email ka full form kya hota hai?

Ans. Email ka full form Electronic Mail होता है।

Q5. Business email id kya hota hai?

Business email id Business के लिए इस्तेमाल होता है. Business Email में @ के बाद Gmail, yahoo mail नहीं लगता है, इसके जगह पर उस कंपनी या barnd का नाम आता है।

  • अन्य पढ़े

इंटरनेट, तकनिकी,विज्ञान, ऑनलाइन पैसे कैसे कमाने के संबंधित विषयों पर जानकारी पाने के लिए हमारे Telegram Channel को Jion करें यहाँ पर हम हर दिन नये-नये जानकारी देते है। 👇👇👇

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम विकास कुमार है, में hindipioneer.com का author & founder हु। में इस website पर हिंदी में टेक्नोलॉजी, विज्ञान और ऑनलाइन पैसे कमाने के समन्धित विषयो पर लेख लिखता हु, अगर आपको हमारा ये वेबसाइट पसंद आया है, तो आप हमें social media पर Follow करके, हमें सहयोग कर सकते है नीचे थ्री डॉट पर क्लिक करके।👇

Leave a Comment